Monday 10 August 2015

वास्तु- ध्यान रखें ये 4 तरह की फोटो घर में न लगाएं


1. डगमगाती हुई या डूबती हुई नाव
काफी लोग घर में डूबती या लहरों में डगमगाती हुई नाव का फोटो लगाते हैं जो कि वास्तु के अनुसार अशुभ होती है। घर में हर रोज इस फोटो को देखने पर हमारी सोच पर भी गहरा असर होता है। मान्यता है कि ये फोटो भाग्य संबंधी बाधाएं बढ़ाती है। घर परिवार में तनाव बढ़ता है और वास्तु दोष उत्पन्न होता है।
2. महाभारत युद्ध
महाभारत युद्ध की फोटो भी घर में नहीं लगाना चाहिए। किसी भी प्रकार के युद्ध का फोटो हमारी सोच को भी आक्रामक बना सकता है। युद्ध का फोटो हर रोज देखने से हमारा स्वभाव भी गुस्से वाला हो सकता है। घर-परिवार में विवाद होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। महाभारत युद्ध पारिवारिक तनाव के कारण ही हुआ था। इस वजह महाभारत युद्ध से जुड़े हुए फोटो लगाने से बचना चाहिए।
3. फव्वारा या पानी
आमतौर पर फव्वारे और पानी के फोटो बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं। इसी कारण कई लोग इनकी फोटो घर में भी लगाते हैं, लेकिन फव्वारे की फोटो भी घर में नहीं लगाना चाहिए। वास्तु में माना जाता है कि जिस प्रकार पानी बह जाता है, ठीक उसी प्रकार इस फोटो के प्रभाव से हमारा पैसा भी व्यर्थ के कार्यों में खर्च हो सकता है। इसी कारण घर में ये फोटो लगाने से बचना चाहिए।
4. हिंसक जानवर
घर में किसी भी हिंसक जानवर का फोटो नहीं लगाना नहीं चाहिए। हिंसक जानवरों के फोटो हर रोज देखने से हमारा स्वभाव भी उग्र हो सकता है। घर में क्लेश और अशांति बढ़ सकती है।
कैसी फोटो घर में लगाएं
घर में ऐसी फोटो लगाना चाहिए जो सकारात्मक हो, जिसे देखकर मन प्रसन्न हो और सभी नकारात्मक विचार दूर हो जाए।

No comments:

Post a Comment