Monday 10 August 2015

ऐसे शंख का पानी पीने से दूर होते हैं रोग, चमकने लगता है चेहरा

जा में शंख बजाने का चलन पुराने समय से हैं, देश के कई भागों में लोग शंख को पूजा घर में रखते हैं। साथ ही, इसे नियमित रूप से पूजा के समय बजाते हैं। ऐसे में यह उत्सुकता एकदम स्वाभाविक है कि शंख केवल पूजा में ही उपयोगी है या इसका कुछ और लाभ भी है। दरअसल, सनातन धर्म की कई ऐसी बातें हैं, जो न केवल आध्यात्मिक रूप से, बल्कि वैज्ञानिक तरीके से भी फायदेमंद हैं। शंख रखने, बजाने व इसके पानी का सही इस्तेमाल करने से कई तरह के लाभ होते हैं। कई फायदे तो सीधे तौर पर सेहत से जुड़े हैं। आइए जानते हैं शंख से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में...
उपयोग
शंख में पानी भर कर 3-4 घंटे तक रखें। यह पानी कुछ विशेष रोगों के लिए लाभकारी होता है, इस काम में उतने उपयोगी साबित नहीं होते हैं। इसलिए अच्छी क्वालिटी के शंख का उपयोग लेकिन शंख जितना अच्छा होगा, उतना ही यह लाभकारी साबित होगा। सामान्य प्रकार के शंखकरें।
1. त्‍वचा रोग से छुटकारा दिलाए
रात में शंख में पानी भरकर रख दें और सुबह उठकर इस पानी से अपनी त्‍वचा की मसाज करें। इस पानी से मसाज करने से कई बीमारियां जैसे, एलर्जी, रैश के साथ चेहरे पर पड़े सफेद दाग भी ठीक हो जाते हैं।
2. बालों को सिल्की बनाता है
शंख में रात को भरकर रखे जाने वाले पानी में गुलाब जल मिला लें। इससे अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बालों का रंग सुंदर हो जाएगा और बाल सिल्की होने लगेंगे। इसी पानी से आईब्रो, मूंछें और दाड़ी को भी धोया जा सकता है।
3. पेट दर्द व अपच दूर करे
यदि आपको अक्‍सर पेट से जुड़ी समस्‍या रहती है तो भी शंख में रखे। 2 चम्‍मच पानी का सेवन करें। पेट दर्द, अपच, आंतों में कोई समस्‍या आदि होने पर आराम मिलेगा।
4. आंखों की रौशनी बढ़ाए
रात भर शंख में रखा हुआ पानी और साधारण पानी, बराबर मात्रा में मिला लें। इस पानी से अपनी आंखों को धो लें। चश्मे के नंबर कम होने लगेंगे।
5. चेहरे की झुर्रियां मिटाए
नहाने के बाद शंख को अपने चेहरे और गले पर रगड़ें। इससे चेहरे पर प्राकृतिक ग्लौ आएगा।
6. डार्क सर्कल्स कम करने के लिए
आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हों, तो शंख को रात को सोने से पहले अपनी आंखों के आस पास 5 मिनट रगडे़ं।
7. आंखों की परेशानी दूर करे
शंख में रखे हुए पानी को अपनी हथेलियों पर लें, उसमें अपनी आंखों को डुबाएं और पुतलियों को दांए-बाएं घुमाएं। कुछ सेकंड ऐसा करने से ड्राई आई, आंखों में पस और कई अन्‍य समस्‍याएं ठीक हो जाएंगी।

No comments:

Post a Comment